बुधवार, 8 अप्रैल 2020

कोरोना महामारी कैसे हमारे स्मार्टफोन के उपयोग और आदतों को बदल रही है



स्मार्टफोन ने हर जेब तक अपना रास्ता खोज लिया है और धीरे-धीरे खुद को हमारे प्राणियों के विस्तार में बदल दिया है। सोचें कि आपके स्मार्टफोन के बिना रोजमर्रा की गतिविधियाँ कितनी कठिन होंगी। अज्ञात सड़कों पर नेविगेट करें? पिज़्ज़ा मंगवाओ? एक विदेशी वाक्यांश का अनुवाद करें? Google पर एक तथ्य की खोज करें? यह सेकंड के बजाय मिनट और मिनट के बजाय घंटे लगेगा।

मुद्दा यह है कि स्मार्टफोन आदत बनाने वाले उपकरण हैं। यह पसंद है या नहीं, वे लंबे समय में हमारे व्यवहार के तरीके को प्रभावित करते हैं। और अब, एक दुनिया भर में लॉकडाउन की स्थिति में, यह स्मार्टफोन की आदतों को प्रतिबिंबित करने का सही समय है और जब आप होमबाउंड रहते हैं तो वे वास्तव में कैसे बदल रहे हैं।

एडोब एनालिटिक्स के बाजार शोधकर्ताओं के अनुसार, अमेरिका में दिसंबर से जनवरी तक हैंड सैनिटाइज़र की मांग 1,400% बढ़ गई, जिसका अर्थ है कि हर कोई अपने हाथों को बहुत अधिक बार साफ कर रहा है। और जब आपके किंडरगार्टन की आदतों के संपर्क में रहना अच्छी बात है, तो कई लोगों ने अपने फोन को भी कीटाणुरहित करना शुरू कर दिया है।

स्क्रीन के माध्यम से socializing 


जब आप घर से बाहर निकलते हैं, तो सामाजिक रूप से थोड़ा मुश्किल होता है। यह वास्तव में असंभव के करीब है यदि हम समूह की हाल की परंपरा को चिकित्सा कार्यकर्ताओं की खिड़कियों और बालकनियों (मेडोस से कुडोस, कुछ भी गलत नहीं है) की गणना नहीं करते हैं। यदि आपने पहले ही अनुमान लगा लिया है कि सामाजिक नेटवर्क उत्तर हैं और फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक, और पसंद ने लॉकडाउन के दौरान गतिविधि में स्पाइक देखा, तो आपने सही अनुमान लगाया है।

दिलचस्प बात यह है कि, Google ट्रेंड्स के अनुसार, मार्च में ब्याज में 47% की बढ़ोतरी के साथ TikTok को सबसे ज्यादा फायदा हुआ। फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर ब्याज में लगभग 15% की वृद्धि देखी गई, जबकि लिंक्डइन उसी अवधि के लिए 23% की गिरावट के साथ बड़ा नुकसान था। यह वेब खोज गतिविधि नए उपयोगकर्ताओं में बदल गई और अधिकांश सामाजिक नेटवर्क पर अधिक समय बिताया। स्टेटिस्टा के आंकड़ों के एक अन्य सेट से पता चलता है कि अमेरिका में 32% लोग सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताते हैं।

और इससे पहले कि आप इन सभी नंबरों से मौत से ऊब चुके हैं, मुझे फिर से याद करना चाहिए। लोग संपर्क में रहने और सामूहीकरण करने के लिए सभी उपलब्ध साधनों का उपयोग कर रहे हैं। आप दोस्तों के साथ नहीं घूम सकते, लेकिन आप Hangouts या Skype में मिल सकते हैं। आपका इंस्टाग्राम अपनी चमक खो सकता है क्योंकि आप कहीं भी नहीं जा सकते हैं, लेकिन आप दोस्तों के साथ फ़ोटो और वीडियो साझा कर सकते हैं और नए को-वॉचिंग गतिविधि के साथ मिलकर चर्चा कर सकते हैं।

फोन करके संपर्क में 


आज के फोन कुछ भी हैं लेकिन सिर्फ कॉलिंग डिवाइस हैं। वे व्यक्तिगत संचारक, मौसम केंद्र, समाचार एजेंसियां, संगीत खिलाड़ी, सिनेमा स्क्रीन और बहुत सारे हैं। मनुष्य सामाजिक प्राणी है। हमें जनजाति का हिस्सा महसूस करने और संवाद करने की जरूरत है। हालांकि, जो दिलचस्प है, वह यह है कि लोगों को दूसरों की आवाज़ सुनने की ज़रूरत है। यह सभी चैट और फेसबुक पोस्ट नहीं है।


मार्च में वेरिज़ोन नेटवर्क पर वॉयस कॉल में सप्ताह में 25 प्रतिशत वृद्धि और कॉल अवधि में 15 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इस बीच, फेसबुक समूह ने महामारी के दौरान इटली में 1000 प्रतिशत से अधिक वृद्धि के साथ स्पाइक किया। अन्य देशों में भी 50% से अधिक की वृद्धि देखी गई। स्काइप के औसत दैनिक उपयोगकर्ता 40 मिलियन तक बढ़ गए, महीने में 70% महीने की वृद्धि हुई, और स्काइप से स्काइप कॉलिंग मिनट 220% तक बढ़ गए।

निष्कर्ष?


यहाँ कोई आश्चर्य नहीं! जब लोगों को उनके घरों तक सीमित कर दिया जाता है, तो हर गैजेट बचाव में आता है। मोबाइल फोन के अत्यधिक इस्तेमाल से जो चिंताएं लोगों को प्रभावित कर रही हैं, उनका अब विरोध हो रहा है। निश्चित रूप से, हम संकट और आपातकाल के समय में हैं, लेकिन अगर स्मार्टफोन लोगों को कनेक्ट करने में मदद कर सकते हैं और कई मायनों में समझदार हो सकते हैं, तो यह एक सकारात्मक बात है, है ना?














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